झारखंड के 2550 युवाओं को मिला नियुक्ति पत्र, हेमंत सोरेन ने किया ये ऐलान

Ek Sandesh Live States

झारखंड की राजधानी स्थित मोरहाबादी मैदान में आज यानी 22 जून को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने राज्य के 2550 युवाओं को नियुक्ति पत्र बांटा. बता दें कि इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने राज्य के पांच प्रमुख विभाग पंचायती राज, राजस्व निबंधन एवं भूमि सुधार विभाग, खाद्य आपूर्ति विभाग व वित्त विभाग, वाणिज्य कर विभाग के लिए नियुक्ति पत्र सौंपे.

हेमंत सोरेन ने कहा
राज्य के युवाओं को नियुक्ति पत्र देने के बाद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बड़ा ऐलान किया. उन्होंने कहा कि जो पंचायत सचिव पंचायत को मॉडल पंचायत बनाते हैं तो उस पंचायत सचिव के सभी परिवार को सरकार विदेश यात्रा कराएगी. वहीं, श्रम मंत्री सत्यानंद भोक्ता ने कहा कि पंचायत सचिवों के हाथ में ही जन्म से लेकर मृत्यु प्रमाण पत्र तक जिम्मेदारी है. इसलिए उसे पूरी इमानदारी से पूरा करें.

इस कार्यक्रम को लेकर पंचायती राज विभाग सहित, रांची जिला प्रशासन कई दिन पूर्व से ही तैयारियों में जुटा हुआ था. इसे लेकर बीते कल 21 जून को रांची के उपायुक्त राहुल सिंहा ने कार्यक्रम स्थल की तैयारियों का जायजा लिया था. उपायुक्त ने कार्यक्रम की तैयारियों के बारे में संबंधित पदाधिकारियों से बात की और आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए थे.

किस विभाग के कितने युवाओं को मिला नियुक्ति पत्र
इस कार्यक्रम में सीएम सोरेन ने झारखंड कर्मचारी चयन आयोग से अनुशंसित नवनियुक्त 1633 पंचायत सचिवों को नियुक्ति पत्र सौंपा. वहीं, राजस्व निबंधन एवं भूमि सुधार विभाग अंतर्गत निम्न वर्गीय लिपिक पद के लिए के 707, वित्त विभाग अंतर्गत निम्न वर्गीय लिपिक पद के लिए 166 और खाद्य आपूर्ति विभाग अंतर्गत 44 युवाओं को निम्न वर्गीय लिपिक पद के लिए नियुक्ति पत्र सौंपा गया.

जिलावार पंचायत सचिवों की बात करें तो गढ़वा जिला के 74, पलामू के 74, लातेहार के 29, चतरा के 62, हजारीबाग के 117, कोडरमा के 53, गिरिडीह के 121, देवघर के 52, गोड्डा के 80, साहेबगंज के 58, पाकुड़ के 34, दुमका के 72, जामताड़ा के 39, धनबाद के 89, बोकारो के 152, रामगढ़ के 94, लोहरदगा के 25, गुमला के 34, रांची के 81, सिमडेगा के 22, प.सिंहभूम के 82, सरायकेला-खरसावां के 47, और पूर्वी सिंहभूम के 109 पंचायत सचिवों को नियुक्ति पत्र मिला.

राजस्व निबंधन एवं भूमि सुधार विभाग अंतर्गत निम्न वर्गीय लिपिक पद के लिए के 707, वित्त विभाग अंतर्गत निम्न वर्गीय लिपिक पद के लिए 166 एवं खाद्य आपूर्ति लिपिक पद के लिए नियुक्ति पत्र सौंपे गए.

बता दें झारखंड में पंचायत सचिव का रिजल्ट 21 जनवरी 2023 को जारी कर दिया गया था. जिसकी नियुक्ति 22 जून को की जा रही है. आपको जानकर हैरानी होगी कि जेपीएससी ने 2017 में ही इसकी परीक्षा ली थी.