30 जून तक बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत गड्ढा खुदाई का कार्य करें पूर्ण: मनरेगा आयुक्त

360° Ek Sandesh Live States

KAMESH THAKUR

रांची: मनरेगा के तहत हो रहे कार्यों में किसी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सभी जिलों के परियोजना पदाधिकारी कार्य में तेजी लाते हुए ससमय कार्यों को पूरा करें। सरकार ग्रामीणों को स्वालंबन बनाने की दिशा में लगातार प्रयारसत है। मनरेगा आयुक्त राजेश्वरी बी सोमवार को सभी जिलों के परियोजना पदाधिकारियों के साथ मनरेगा अंतर्गत संचालित योजनाओं की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा बैठक कर रही थीं।
मनरेगा आयुक्त ने बिरसा हरित ग्राम योजना की धीमी गति पर कड़ी नाराजगी जतायी। इस दौरान उन्होंने स्पष्ट कहा कि बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत गड़ढा खोदने का कार्य 30 जून तक पूर्ण करें। कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। बिरसा हरित ग्राम के तहत जो भी लक्ष्य मिले है वे ससमय पूर्ण हो, इसे सुनिश्चित करें। उन्होंने मनरेगा के तहत वित्तीय वर्ष 2019-20 की लंबित योजनाओं को पर फोकस करते हुए जल्द से जल्द पूर्ण करने की बात कही।

रिजेक्टड ट्रांजेक्शन में अविलंब सुधार करने की कही बात

मनरेगा आयुक्त ने मनरेगा के तहत संचालित योजनाओं में काम करने वाले श्रमिकों के रिजेक्टेड ट्रांजेक्शन के कारण होने वाले परेशानी को समझने एवं उनके प्रति संवेदनशील होते हुए अविलंब सुधार करवाने का निर्देश दिया। उन्होंने एक सप्ताह के अंदर रिजेक्टड ट्रांजैक्शन में सुधार लाने एवं मजदूरों को राहत देने की बात कही। बैठक के दौरान मनरेगा आयुक्त ने मनरेगा अंतर्गत मानव दिवस सृजन में आवश्यक प्रगति का भी निदेश दिया। उन्होंने सभी परियोजना पदाधिकारियों को मानव दिवस सृजन में प्रगति लाने को कहा। उन्होंने कहा कि योजनाबद्ध तरीके से एक समुचित कार्य प्रारूप तैयार कर जल्द से जल्द सभी योजनाओं को पूर्ण करने की दिशा में कार्य करें।

राजेश्वरी बी ने वीर शहीद पोटो हो खेल विकास योजना में तेजी लाने का निर्देश दिया। उन्होंने निर्धारित समय सीमा में स्थानीय श्रमिकों द्वारा निर्माण कराने का निदेश दिया। साथ ही गिरिडीह, कोडरमा एवं सिमडेगा जिला में खेल मैदान निर्माण पूर्ण नहीं होने पर संबंधित प्रोजेक्ट ऑफिसर को जल्द से जल्द निर्माण कार्य पूर्ण कराने का निर्देश दिया गया। मनरेगा आयुक्त ने निर्देश दिया कि जितने भी जेसीबी का संचालन उनके क्षेत्र में हो रहा है उनसे प्रति माह शपथ पत्र प्राप्त करें कि उनके वाहन का उपयोग मनरेगा के कार्यों में नहीं किया जा रहा है। मनरेगा आयुक्त द्वारा मनरेगा के कार्यों में जेसीबी का इस्तेमाल होने पर सुसंगत धाराओं के तहत कार्रवाई तथा जब्ती करने का भी निदेश दिया। उन्होंने बिरसा सिंचाई कूप योजना की जानकारी ली एवं निर्देश दिया कि बरसात से पूर्व कूप निर्माण का कार्य पूर्ण कर लिया जाए। वहीं जिले के परियोजना पदाधिकारी ससमय रॉयल्टी जमा करायें।