WhatsApp Update : अब चैटिंग के लिए फोन नंबर की जरूरत नहीं, यूजर आईडी से चलेगा व्हाट्सऐप

In Depth

व्हाट्सऐप के इस नए फीचर्स की इन दिनों खूब चर्चा हो रही है, लगातार स्कैम कॉल और मैसेज से परेशान हो रहे करोड़ों यूजर्सों को ध्यान में रखते हुए व्हाट्सऐप ने एक नए फीचर पर काम करना शुरू कर दिया है.

WABetaInfo ने जानकारी साझा करते हुए लिखा है कि बहुत जल्द व्हाट्सऐप यूजर को एक यूनिक यूजरनेम सेलेक्ट करने का विकल्प दिया जाएगा. जिससे यूजर उनके यूजर आईडी के माध्यम से एक-दूसरे से कनेक्ट हो पाएंगे. यूजर्स को अब पहले जैसा फोन नंबर शेयर करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. बात करें WABetaInfo की तो यह एक विश्वनीय वेबसाइट है जो व्हाट्सऐप के फीचर्स और इनमें हुए बदलाव की जानकारी को साझा करता है.

 

बता दें, इन दिनों व्हाट्सऐप ने इस नए फीचर्स पर काम करना भी शुरू कर दिया है, इस नए अपडेट के माध्यम से यूजर अपने पसंद का यूजरनेम बना सकेंगे. यूजर आईडी बनाने के बाद किसी नए यूजर से चैट करने के लिए उन्हें अपना यूजर फोन नंबर देने की जरूरत नहीं पड़ेगी. फोन नंबर की जगह यूजर आईडी देना होगा. WABetaInfo के रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि यूनीक यूजरनेम के जरिए होने वाली बातचीत को पहले की तरह ही एंड-टू-एंडएन्क्रिप्शन (end-to-end)के साथ सुरक्षित रखा गया है. एंड-टू-एंडएन्क्रिप्शन यानी दो यूजर्स के अलावा कोई तीसरा इन्‍फर्मेशन को देख नहीं पाएगा. इनमें सिक्योरिटी का खास ध्यान रखा जाएगा. साथ ही WABetaInfo ने अपने इस रिपोर्ट में यह भी साझा किया है कि यह फीचर्स पर काम शुरू कर दिया गया है, और इसे आने में कुछ महीनों का वक्‍त लगेगा.

WABetaInfo ने अपने साइट पर एक स्क्रीनशॉट शेयर किया है, जिससे पता चलता है कि यूजरनेम सर्च का ऑप्शन यूजर को उनके व्हाट्सऐप प्रोफाइल के सेटिंग में ही मिलेगा. इस नए फीचर्स में किसी व्हाट्सऐप यूजर्स को सर्च करना फेसबुक पर सर्च करने जैसा ही हो सकता है. हालांकि इस नए फीचर्स को कब और किस अपडेट वर्जन में लाया जाएगा, या पहले Android OS में आएगा या Apple ios में इसकी जानकारी अभी सार्वजनिक नहीं की गई है. मेटा और व्हाट्सऐप के तरफ से भी इस फीचर्स के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है.