समाहरणालय सभागार में हुआ आकांक्षी जिला कार्यक्रम का आयोजन

360° Ek Sandesh Live States

संकल्प सप्ताह’ कार्यक्रम में बेबिनार के माध्यम से पलामू के पदाधिकारियों ने लिया भाग

Eksandeshlive Desk

पलामू :30 सितम्बर को प्रधानमंत्री के द्वारा भारत मंडपम, नई दिल्ली में आकांक्षी जिलों पर आयोजित ‘संकल्प सप्ताह’ कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया। उद्घाटन कार्यक्रम का प्रसारण जिला मुख्यालय एवं सभी 500 आकांक्षी प्रखंडो एवं पंचायतों में वेबिनार के माध्यम से किया गया। पलामू जिला में भी वेबीनार के माध्यम से इसका प्रसारण देखा गया। जिसमें सभी संबंधित अधिकारियों, कर्मियों, आंगनबाड़ी सेविका/स्वास्थ्य कर्मी/ शिक्षक आदि उपस्थित रहे। संकल्प सप्ताह कार्यक्रम 03-09 अक्टूबर ,2023 तक सभी आकांक्षी जिलों के प्रखंडो में चलाया जाएगा। जिसके तहत विभिन्न प्रकार की कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। पलामू जिले के हरिहरगंज प्रखंड में ‘संकल्प सप्ताह’ कार्यक्रम चलाया जाएगा। 

विदित हो कि प्रधानमंत्री ने सात जनवरी को इस देशव्यापी कार्यक्रम की शुरुआत की थी। इस कार्यक्रम का उद्देश्य नागरिकों के जीवन की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए ब्लॉक स्तर पर शासन में सुधार लाना है। इसे देश के 329 जिलों के 500 आकांक्षी ब्लॉक में लागू किया जा रहा है। तीन से नौ अक्टूबर तक चलने वाले ‘संकल्प सप्ताह’ का हर दिन एक विशिष्ट विकास थीम के लिए समर्पित है, जिस पर सभी आकांक्षी ब्लॉक काम करेंगे।

जिले में ‘संकल्प सप्ताह’ के तहत निम्न कार्यक्रम का होगा आयोजन

  • 03 अक्टूबर को सम्पूर्ण स्वास्थ्य-ए का संकल्प विषयगत के तहत सभी स्वास्थ्य एवं कल्याण केंद्रों /ब्लॉकों/पीएचसी/सीएचसी में विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे।
  • 04 अक्टूबर को सुपोषित परिवार विषयगत पोषण मेला सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर और वीएचएसएनडी पर गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा।
  • 05 अक्टूबर को स्वच्छता एवं संकल्प विषयगत स्वच्छता शिविर सभी ग्राम पंचायतों में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जायेगा।
  • 06 अक्टूबर को कृषि महोत्सव के तहत सभी पंचायतों में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा।
  • 07 अक्टूबर को शिक्षा एक संकल्प विषयगत सभी प्राथमिक एवं मध्य स्तर के विद्यालयों में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा।
  • 08 अक्टूबर को समृद्धि दिवस विषयगत अंतर्गत सभी पंचायत भवनों में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे।
  • 09 अक्टूबर को संकल्प सप्ताह समावेश सम्मेलन विषयगत अंतर्गत समावेश समारोह-प्रखंड के सभी पंचायत में कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।