विकास इंस्टीच्यूट ऑफ फार्मेसी में विश्व फार्मासिस्ट दिवस मनाया

360° Ek Sandesh Live Health

Mustafa Ansari

रांची: विकास फाउंडेशन द्वारा संचालित संस्थान विकास इंस्टीच्यूट ऑफ फार्मेसी नेवरी विकास ने बुधवार को विश्व फार्मासिस्ट दिवस मनाया। कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य अतिथि सह विकास फाउंडेशन के सचिव राधा चरण सिंह व इंस्टीच्यूट ऑफ फार्मेसी के फैकल्टीयों द्वारा संयुक्त रूप से द्वीप प्रज्वलन तथा केक काटने के साथ हुई। उसके बाद सरस्वती वंदना और स्वागत नृत्य हुआ। मुख्य अतिथि सह विकास फाउंडेशन के सचिव राधा चरण सिंह ने कहा कि विकास इंस्टीच्यूट ऑफ फार्मेसी प्रशिक्षुओं को निरंतर शिक्षण व प्रशिक्षण देकर रोजगार एवं स्वरोजगार से जोड़ने का कार्य कर रही है।

विश्व फार्मासिस्ट दिवस की शुरुआत वर्ष 2009 में इंटरनेशनल फार्मास्यूटिकल फेडरेशन द्वारा की गई थी। फार्मासिस्ट का स्वास्थ्य व्यवस्था में अहम योगदान होता है। डॉक्टर जो दवाई प्रेस्क्राइब करते हैं। उन दवाइयों को कैसे खाना है यह हमें एक केमिस्ट या फार्मासिस्ट ही बता सकता है। उन्होंने ने कहा कि विश्व फार्मासिस्ट दिवस मनाने का मुख्य उद्देश दुनिया भर के फार्मासिस्ट को स्वास्थ्य क्षेत्र में उनके द्वारा किए गए महत्वपूर्ण योगदान को रेखांकित करते हुए उन्हें सम्मान देना होता है। साथ ही इस दिन को मनाने का खास मकसद फार्मेसी पेसे को बढ़ावा देने का अवसर प्रदान करना भी है।

इंस्टीच्यूट ऑफ फार्मेसी के प्रिंसिपल पंकज कुमार ने कहा की छात्रों को अपने पेसे पर गर्व होना चाहिए की आप एक ऐसे प्रोफेशन को चुने हैं जिसमे आपको मानव सेवा करने का अवसर मिलता है। क्योंकि मानव सेवा से बढ़कर कोई सेवा नहीं हो सकता, इसलिए आप निरंतर शिक्षण व प्रशिक्षण हासिल कर अपना एवं अपने संस्थान का नाम को रौशन करें।

कार्यक्रम में फार्मेसी प्रशिक्षुओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों के अलावा पोस्ट और रंगोली प्रतियोगिताएं भी आयोजित की गई। वहीं उक्त प्रतियोगिता के विजेताओं को अतिथियों द्वारा पुरुस्कृत किया गया। बताते चलें की यह कार्यक्रम बेहद आनंद और मस्ती से भरा था। इस मौके पर डा. एसपी सिंह,एसके तिवारी, अलिया कुमारी,फैजान अंसारी,अनुराधा कुमारी,मोनिका कुमारी,अनूपा खलखो,श्रेया झा,जेबा प्रवीन,कौशल कान्त कुमार,इरशाद अंसारी,नाज़िश अंसारी समेत विकास इंस्टीच्यूट ऑफ फार्मेसी के सभी प्रशिक्षु छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।