BIG BREAKING : जगरनाथ महतो की पत्नी बेबी देवी बनी मंत्री, 3 जुलाई को लेंगी शपथ

Ek Sandesh Live Politics States

झारखंड के पूर्व शिक्षा मंत्री स्व. जगरनाथ महतो की पत्नी बेबी महतो को झारखंड सरकार में मंत्री बना दिया गया है. इसकी जानकारी खुद हेमंत सोरेन ने ट्वीट कर दी है. बता दें कि जगरनाथ महतो के निधन के बाद डुमरी विधानसभा में उप-चुनाव होना है. लेकिन हेमंत सोरेन की सरकार ने उप-चुनाव से पहले ही स्व. जगरनाथ महतो की पत्नी बेबी महतो को मंत्री बना दिया है. ऐसे में अब चुनाव आने वाले एक-दो महीनों में संभव लग रहा है.

जेएमएम के कद्दावर नेता थे जगरनाथ महतो

जगरनाथ महतो झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) के कद्दावर नेताओं में से एक थे. झारकंड के मुख्यमंत्री और शिबु सोरेन के बेटे हेमंत सोरेन, जगरनाथ महतो को अपना बड़ा भाई मानते थे. ऐसे में जगरनाथ महतो पार्टी में एक बड़ा कद रखते थे. अपने दरियादिली की वजह से हमेशा लोगों के दिलों पर राज करने वाले झारखंड के पूर्व शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो का निधन इसी साल छह अप्रैल को हुआ है यानी 06 अप्रैल 2023 को उनकी मौत अस्पताल में हुई. उनके निधन के बाद से ही अंदाजा लगाया जा रहा था कि डुमरी उप-चुनाव में उनके परिवार के ही सदस्य को जेएमएम उम्मीदवार बना सकती है.

अखिलेश महतो की हो रही थी चर्चा

बता दें कि जगरनाथ महतो के निधन के बाद उनके बेटे अखिलेश महतो उर्फ राजू महतो को मंत्री और उप-चुनाव में टिकट मिलने की बात सामने आ रही थी. लेकिन पार्टी ने अंतत: उनकी पत्नी बेबी महतो को मंत्री बनाया है. ऐसे में पार्टी ने उनके पत्नी पर दांव खेला है.

2005 से लगातार चार बार बने विधायक

बता दें कि बहुत ही साधारण परिवार से निकले जगरनाथ महतो पहली बार साल 2005 का विधानसभा चुनाव डुमरी सीट से जीते. इसके बाद उन्होंने लगातार यह सीट अपने पास ही रखा है. उन्होंने 2009, 2014 और 2019 लगातार यह सीट जेएमएम के टिकट पर जीता है. हालांकि, साल 2014 और 2019 लोकसभा चुनाव में जगरनाथ महतो ने गिरिडीह सीट से चुनाव लड़ा था, लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. साल 2019 में आजसू पार्टी के चंद्रप्रकाश चौधरी ने जगरनाथ महतो को हराया था.